Skip to main content

नर्मदापथ के महायोगी अवधूत दादागुरु के अखण्ड निराहार महाव्रत साधना गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित

ब्रह्मांड में उत्पत्ति, पालन और प्रलय होता रहता है किंतु सृष्टिकर्ता अपनी रचनाधर्मिता से निर्मित संसार को अपनी शक्ति से समय से पूर्व प्रलय के गर्त में जाने से रोकता है और ईश्वर अपने  प्रतिनिधि को धरा पर सद्गुरु के रूप में भेजकर सम्पूर्ण मानव का मार्गदर्शन करता है ऐसे गुरु मानवीय असंवेदनशील व्यवहार से उत्पन्न सृष्टि के असंतुलन को संतुलित करने में मार्गदर्शक कार्य करते हैं।

समर्थ सद्गुरू श्री दादा गुरू (Samarth Sadguru Shri Dada Guru) ने प्रकृति के सहचर्य के पावन लक्ष्य के साथ इस सदी में अतुलनीय, अकल्पनीय  निराहार महाव्रत लिया है। यह महाव्रत पवित्र नदियों के संरक्षण, सम्वर्धन, प्रकृति केंद्रित जीवन शैली, विकास और व्यवस्था के साथ आत्मनिर्भर भारत की जीवंत मिसाल बन कर खड़ा हुआ है। 13 जुलाई 2023 को इस महाव्रत के 1000 दिन पूर्ण हुए, परन्तु आपका यह व्रत आज भी निरंतर गतिमान है। यह साधना समस्त ज्ञान-विज्ञान को चुनौती देता प्रतीत हो रहा है। अब तो यह देश-दुनिया के लिए भी शोध का विषय बन चुका है। जीवन जीने के सभी भौतिक आधारों को  छोड़कर श्री दादागुरु विगत दिनों से अपनी साधना यात्रा में अनवरत चल रहे हैं। यूँ तो आज के दौर में कई संत , गुरु और बाबा दिखलाई देते है जो बड़ी-बड़ी गाड़ियों में आते जाते है, कथा के लिए मुँह माँगी क़ीमत वसूलते है, मगर आज हम एक ऐसे संत के बारे में बात कर रहे है जो वाक़ई में एक तपस्वी है। नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए यूँ तो कई अभियान चलाए जा रहे है, और कई वर्षों से ये अभियान चल भी रहे है परन्तु इन सभी से बिल्कुल अलग "नर्मदा मिशन" (Narmada Mission) के संस्थापक एवं प्रकृति उपासक समर्थ सद्गुरू दादा गुरू जी जिन्होंने 1000 दिन के अधिक समय से अन्न का एक दाना नहीं खाया हैं, वे सिर्फ़ और सिर्फ़ नर्मदा जल पर ही अपना जीवन व्यापन कर रहे है। 

समर्थ सद्गुरू दादा गुरू से जब पूछा गया कि आपका ये महाव्रत कब तक रहेगा ? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि "जब तक समाज माँ नर्मदा को बचाने के लिए नहीं जगरूक होता तब तक मैं इसी तरह अखंड व्रत पर रहूँगा। मैं बताना चाहता हूँ की नर्मदा का जल इतना अच्छा एवं शक्तिदायक है कि सिर्फ़ उसे पीकर भी हम जीवित रह सकते है"। समर्थ सद्गुरू दादा गुरू की  इस साधना और महाव्रत को एक विश्व कीर्तिमान का दर्जा देते हुए "First to Observe 1000 Days Fast for Social Cause" के शीर्षक के साथ गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया।  

17 अक्टूबर 2020 से माँ  नर्मदा और प्रकृति पर्यावरण की साधना, रक्षा, सुरक्षा, संरक्षण के लिए सिर्फ माँ नर्मदा का अमृततुल्य जल को ग्रहण करने वाले दादागुरु ने इन दिनों में माँ नर्मदा की जीवंत समर्थता और जीवन शक्ति को देश-दुनिया के सामने चरितार्थ करके दिखाया है। वे हमेशा कहते हैं "नर्मदा का पथ ही मेरा मठ है, ये घर, गाँव और नगर ही देवालय" ऐसे अवधूत दादा गुरु, प्रकृति और पंचमहाभूत सगुण शक्तियों की जीवंत मूर्ति हैं जिन्होंने राष्ट्र आराधना का मार्ग प्रशस्त किया है। दादागुरु हमेशा कहते हैं कि "हमारा भारतीय हिन्दू दर्शन प्रकृति, पर्यावरण, पवित्र नदियों, पहाड़ों, धरा को जीवंत प्रत्यक्ष शक्ति के रूप में मानता है और पूजता है यही शक्ति हमारे जीवन धर्म, संस्कृति, सभ्यता, व्यवस्था का मूल आधार है"।

निराहार व्रतधारी श्री दादा गुरु ने सिर्फ इतने में  ही नहीं रुके बल्कि इस दौरान आपने निराहार रहते हुए ही 3200 किलोमीटर की नर्मदा की पैदल परिक्रमा भी पूर्ण की है। यात्रा तमाम कोतुको,आश्चर्य को बढ़ाने वाले घटनाओं की साक्षी भी रही लेकिन मूल संदेश प्रकृति के जीवन, तीर्थों के संरक्षण तथा उनके प्रति हमारे श्रद्धा भाव को स्थापित करना ही था। संत श्री दादा गुरु का कार्य अपने आप में ही अद्भूत है इसके लिए इनके इस तप को एक विश्व कीर्तिमान के रूप में स्वीकार करते हुए गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स (Golden Book of World Records) द्वारा "Longest religious walk while fasting" शीर्षक के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया।

नर्मदा मिशन के संस्थापक एवं प्रकृति उपासक समर्थ सद्गुरू दादा गुरू का प्रेम न केवल प्रकृति के लिए है अपितु मानव जाति के लिए भी उतना ही अधिक है। निराहार रहने की इस अवधि में आपने तीन बार रक्तदान करते हुए जरूरतमंद को जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित की । आपका यह प्रेम अतुलनीय , निराहार रहकर इतनी लम्बी यात्रा करने के साथ ही आपने यह अविश्सनीय महादान कर जनमानस में एक मानवता के प्रति एक महान सन्देश प्रेषित किया। इस अवस्था में आपके इस महादान रक्त दान को गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स द्वारा "Blood Donation for Most Number of Times During Prolonged Fasting" के शीर्षक के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स द्वारा दादा गुरु के इन तीनों प्रयासों को विभिन्न श्रेणियों में वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया। देश की राजधानी दिल्ली में दिनांक 11 अगस्त को आपके सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के नेशनल हेड श्री अलोक कुमार जी (Mr. Alok Kumar India Head, GBWR) द्वारा श्री दादा गुरु जी के द्वारा किये गए इन तीनों प्रयासों को '1000 दिन की निरंतर निराहार व्रत साधना', इसी अवधि में '3200 किलोमीटर की नर्मदा परिक्रमा' और 'निराहार रहने की अवधि में तीन बार रक्तदान करने' के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में अधिकारिक मान्यता प्रदान कर सर्टिफिकेट प्रदान किया। कार्यक्रम के दौरान श्री आलोक जी ने दादा गुरु को संबोधित करते हुए कहा कि "आपने प्रकृति एवं माँ नर्मदा के अमृततुल्य जल के महत्व को समझाने के लिये अकल्पनीय एवं अविश्वसनीय निराहार महाव्रत किया है। अभी तक 1025 से भी अधिक समय हो गया है पर यह अभी भी अनवरत जारी है, मै चाहूँगा दादा गुरु जिनको चाहने वाले लाखों करोड़ों में है, उन सबकी आज विनती सुन ले इस महाव्रत का समापन कर ले जिससे हमें आपका सानिध्य एक लंबे समय तक मिलता रहे क्योंकि आज संत तो बहुत है मगर आपके जैसे सच्चा संत दूर-दूर तक दिखाई नही देते। मै अभी तक अपने प्रोफेशनल करियर मे सौ से भी अधिक संत, महात्मा, मौलवी, पादरी से मिल चुका हुँ, मगर आपके समकक्ष किसी को नहीं पाया, मैं बस आपसे सच्चे दिल से आग्रह ही कर सकता हूं"। 

समर्थ सद्गुरू श्री दादा गुरू का इतने लंबे समय का अनवरत निराहार रहने की खबर देश दुनिया के लिए शोध का विषय बन गई है। जब लोग करोना काल में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए पता नहीं क्या-क्या कर रहे थे तब भी माँ नर्मदा के मानस पुत्र श्री दादा गुरू सिर्फ नर्मदा जल का ही सेवन कर रहे थे। 17  अक्टूबर 2020 से आज तक आपका यह महाव्रत अनावरत जारी हैं।

Comments

Popular posts from this blog

सर्वाधिक योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन कर अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन (Akhil Bharatvarshiya Maheshwari Mahila Sangathan) देश में महिलाओं के सर्वांगीण विकास एवं उत्थान के उद्देश्य से निरंतर कार्यरत हैं। संगठन द्वारा राष्ट्रीय एवं स्थानीय स्तर पर महिलाओं में नेतृत्व की शैली को विकसित करने हेतु  लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम, आत्मविश्वास एवं रचनात्मकता के विकास हेतु पर्सनालिटी डेवलपमेंट कार्यशाला जैसे अन्य कई प्रशिक्षण शिविरों का समय-समय आयोजन किया जाता हैं। अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन द्वारा महिलाओं के अलावा बच्चों के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास हेतु निरंतर कार्य किया जाता रहता हैं। संगठन द्वारा समय-समय पर सामाजिक के साथ धार्मिक कार्य भी किए जाते हैं।  "फिट इंडिया ही हिट इंडिया  है " की विचारधारा रखते हुए अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की संस्कार सिद्ध समिति (Sanskar Siddha Samiti) द्वारा एवं गीता परिवार (Geeta Parivar) के सानिध्य में योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया। विश्व योग दिवस दिनांक 21 जून 2023 से स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 तक अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की राष्ट्रीय अध्

गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हुआ योगाचार्य आशीष शर्मा का नाम

वर्तमान समय में हम सभी योग एवं उससे होने वाले लाभो से भली भांति परिचित हैं। आज के समय में अनेक क्षेत्रों में योग का बहुत महत्व है। योग सही तरह से जीवन जीने का विज्ञान है और इसलिए इसे दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए। यह हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक, आदि सभी पहलुओं पर काम करता है। योग शब्द की जड़ है संस्कृत शब्द "युज" जिसका मतलब है जुड़ना। आध्यात्मिक स्तर पर इस जुड़ने का अर्थ है सार्वभौमिक चेतना के साथ व्यक्तिगत चेतना का एक होना। व्यावहारिक स्तर पर, योग शरीर, मन और भावनाओं को संतुलित करने और तालमेल बनाने का एक साधन है। योग साधना का शारीरिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका है। योग से अंगो की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है तथा शरीर स्वस्थ व निरोगी बनता है। योग के द्वारा शारीरिक के साथ मानसिक स्वास्थ्य भी प्राप्त किया जा सकता है। योगाभ्यास द्वारा मन की चंचलता को कम कर मानसिक एकाग्रता प्राप्त की जा सकती है। मेरठ, उत्तरप्रदेश के रहने वाले श्री आशीष शर्मा जी (Mr. Ashish Sharma) का जन्म 28 जून 1992 को श्री कुलवंत किशोर शर्मा जी एवं श्रीमती सुषम

गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज हुआ दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित पांच दिवसीय स्किल डेवलपमेंट शिविर

मूक-बधिर बच्चें ऐसे बच्चें होते हैं जो जन्म से या किसी दुर्घटनावश बोलने और सुनने की क्षमता से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में मूक-बधिर बच्चों का विकास एक महत्वपूर्ण और संवेदनशील विषय है। इन बच्चों के लिए शिक्षा एवं सामाजिक समर्थन की बहुत अधिक आवश्यकता होती हैं। उन्हें विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है जो उन्हें विकसित करें, आर्थिक रूप से अपने पैरों पर खड़े होने में मदद कर सकें और परिवार के साथ मिलकर उन्हें समाज में सम्मिलित होने में मदद करें। इन बच्चों का शिक्षण-प्रशिक्षण एवं विकास, समर्थन और स्नेहभरे वातावरण में होना चाहिए ताकि वे भी सफलता प्राप्त कर सकें।  गुवहाटी, असम में दिनांक 28 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2023 तक मूक-बधिर बच्चों के कौशल विकास हेतु राष्ट्रीय स्तर पर पांच दिवसीय स्किल डेवलपमेंट शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन  तुलसी ग्रैंड, गरल धारापुर में  महावीर इंटरकॉन्टिनेंटल सर्विस आर्गेनाइजेशन (Mahaveer Intercontinental Service Organization), अनाम प्रेम (Anam Prem), मुंबई एवं आचार्य तुलसी महाश्रमण रिसर्च फाउंडेशन (Acharya Tulsi Mahashraman Research Foundation) द्वारा संयुक्त रूप से